…तो इस वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं घटा पा रही सरकार!

मंगलवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90 रुपए के लगभग पहुंच गई है. इसके बाद भी सरकार कोई कड़ा कदम उठाने के मूड में नहीं दिखाई दे रही है.

आपको बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से भी तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. सरकार के अधिकारी का यह बयान ऐसे दिन आया है जब कई विपक्षी पार्टियों ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन किया है. दिल्ली में तेल की कीमतें मेट्रो और कई राज्यों की राजधानी की तुलना में कम हैं क्योंकि यहां वैट कम है.

अधिकारी का कहना है कि ग्राहकों को अपने इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन के लिए भुगतान करना ही होगा. हम टैक्स तभी कम कर सकते हैं कि जब आयकर और GST का अनुपालन बढ़ा सकें. ऐसा होने तक तेल पर निर्भरता जारी रहेगी और यूजर्स को अपने इस्तेमाल के लिए खर्च करना होगा. हालांकि राजस्थान ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट में 4 फीसदी कटौती की घोषणा की है. आंध्र प्रदेश सरकार ने सोमवार को कहा कि सेल्स टैक्स में कटौती से तेल की कीमतें 2 रुपये कम हो जाएंगी.

source:https://hindi.news18.com/news/business/government-does-not-remove-excise-duty-which-can-cut-petrol-diesel-prices-1508957.html

Related Posts