GST काउंसिल की अगली बैठक नए सेस पर विचार, महंगी हो सकती है सिगरेट

जीएसटी काउंसिल की 28 सितंबर को होने वाली बैठक में आपदा सेस पर चर्चा हो सकती है. अगर सेस लगता है तो सिगरेट जैसे तंबाकू उत्पाद महंगे हो सकते हैं.

 

सीएलएसए की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 28 सितंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में आपदा सेस पर चर्चा हो सकती है. आपदा सेस की शुरुआत केरल से हो सकती है. सीएलएसए ने कहा है कि सिगरेट पर सेस लगने से आईटीसी के सिगरेट की कीमत 5-6 फीसदी तक बढ़ सकती है. (ये भी पढ़ें-1 अक्टूबर से ई-कॉमर्स कंपनियों पर लगेंगे ये दो टैक्स)

बढ़ जाएंगे दाम- सिगरेट पर लगने वाले सेस में बढ़ोतरी होने पर सिगरेट के दाम पर कोई परिवर्तन नहीं होता. हालांकि, आपदा सेस लगने की स्थिति में कंपनियां सिगरेट के दाम बढ़ा सकती हैं. CLSA के मुताबिक, आईटीसी सिगरेट पर आपदा सेस लगने के बाद 5-6 फीसदी तक दाम बढ़ा सकती है. ऐसे में फुटकर दाम में भी इजाफा होना तय है. अगर ऐसा होता है तो खुले में सिगरेट के दाम एक से दो रुपए तक बढ़ सकते हैं. (ये भी पढ़ें-GST के नाम पर दुकानदार ने अगर मांगे ज्यादा दाम, तो इस नंबर पर करें शिकायत)

केरल से होगी शुरुआत- CLSA के मुताबिक, आपदा सेस की शुरुआत केरल से हो सकती है. CLSA ने कहा है कि सिगरेट पर सेस लगने से होने वाली अतिरिक्त कमाई का इस्तेमाल केरल में होगा. बाढ़ग्रस्त केरल को दोबारा बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए इस सेस से होने वाली आय का इस्तेमाल होगा. आपको बता दें, पिछले दिनों केरल में आई बाढ़ से वहां करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है.

source:https://hindi.news18.com/news/business/gst-council-30-meeting-on-28-september-may-impose-cess-on-cigarette-1525731.html

Related Posts