जीएसटी का पहला रिटर्न 20 अगस्त तक करना होगा जमा

जीएसटी का पहला रिटर्न 20 अगस्त तक करना होगा जमाजीएसटी का पहला रिटर्न 20 अगस्त तक करना होगा जमाधनबाद : एक जुलाई से लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का पहला रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि
धनबाद : एक जुलाई से लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का पहला रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त तक है। व्यवसायियों से इसे जमा करवाने के लिए राज्य कर विभाग ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इसको लेकर व्यवसायी वर्ग के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। कारोबारी इसको लेकर अपने सीए से लगातार संपर्क में हैं।

अगले माह से नियमित भरे रिटर्न : सितंबर से जीएसटी का नियमित रिटर्न जीएसटीआर भरा जाना है। इस बार व्यवसायियों को जुलाई माह में की गई खरीद एवं बिक्री का संक्षिप्त विवरण जीएसटीआर 3बी में 20 अगस्त तक भरना है। अगस्त महीने में पहली बार रिटर्न जमा करने के लिए व्यवसायियों को थोड़ा समय दिया गया है।

सात फॉर्म में भरना है रिटर्न : कर विभाग द्वारा व्यवसायियों को जीएसटीआर के सभी सात टाइल(फॉर्म) भरने के तरीके की जानकारी दी जा रही है। रिटर्न में जुलाई माह में की गई खरीदारी का इनपुट टैक्स क्रेडिट मिलेगा। इस रिटर्न में वैट अथवा एक्साइज का इनपुट टैक्स क्रेडिट को सामंजित नहीं करना करना है क्योंकि इनका सामंजन दो बार में किया जाना है।

———————-

कारोबारी भी सतर्क : पहला रिटर्न जमा करने को लेकर कारोबारी भी सतर्क हैं। अपनी तरफ से चूक नहीं हो इसके लिए लगातार सीए व वकील से प्रक्रिया समझी जा रही है। इसको लेकर राज्य कर विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर व्यवसायियों के लगातार फोन आ रहे हैं।

———————

वर्जन

पहला रिटर्न जमा करने में खाद्यान्न व्यवसायियों को परेशानी न इसके लिए खाद्यान्न व्यवसायी संघ की ओर से व्यवसायियों की मदद की जा रही है। इसमें कर विभाग का पूरा सहयोग मिल रहा है।

– विकास कंधवे, महामंत्री, जिला खाद्यान्न व्यवसायी संघ