अधिया ने दी चेतावनी, नहीं किया GST रजिस्ट्रेशन तो देना होगा जुर्माना

सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे GST रिटर्न भरने को लेकर अंतिम तारीख की प्रतीक्षा नहीं करें. राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि जो कारोबारी GST के दायरे में आते हैं लेकिन उन्होंने जीएसटी रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो अब उन कारोबारियों जुर्माना देना पढ़ सकता है.

उन्होंने बताया कि अभी कुल पंजीकृत करदाताओं में आधे से कुछ अधिक ने ही टैक्स का भुगतान किया है और 11 लाख ने अबतक पंजीकरण प्रक्रिया भी पूरी नहीं की है.

केवल 44 लाख ने ही किया है अभी तक टैक्स का भुगतान
एक जीएसटी कि एक बैठक में अधिया ने कहा कि 72.5 लाख लोग जीएसटी व्यवस्था से जुड़े लेकिन केवल 44 लाख ने ही टैक्स का भुगतान किया.
टैक्स दायरे में 30 प्रतिशत वृद्धि
उन्होंने कहा कि कुल 21 लाख नए पंजीकरण हुए हैं. इसीलिए हम मोटा-मोटी कह सकते हैं टैक्स दायरे में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. देश में छह करोड़ निजी उपक्रम हैं, जो यह बताता है कि इसका दायर बढ़ने की गुंजाइश है.

रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ी
सरकार ने इस सप्ताह की शुरूआत में कंपनियों के लिए रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ा दी. अब जुलाई के लिये नया बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-1 5 सितबर के बजाए 10 सितंबर तक भरा जा सके. वहीं खरीद रिटर्न या जीएसटीआर-2 10 सितंबर के बजाए अब 25 सितंबर तक भरा जा सकेगा.
source:https://hindi.news18.com/news/business/govt-asked-business-man-not-to-wait-for-last-wait-to-file-gst-return-1101895.html