GST से सरकार ने जुलाई में कमाए 96,483 करोड़ रुपये

जुलाई में हुआ जीएसटी कलेक्शन पिछले राजकोषीय वर्ष (जुलाई से मार्च 2017) में औसत कलेक्शन 89,885 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है.

 पिछले साल केंद्र सरकार ने एक देश एक टैक्स का वादा पूरा करते हुए देशभर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी लागू किया था. जुलाई में इसका कलेक्शन कुल 96,483 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. ये संख्या जून में हुए जीएसटी कलेक्शन से ज्यादा है. पिछले महीने सरकार ने जीएसटी से 95,610 करोड़ रुपये कलेक्ट किए थे.

जुलाई में हुआ जीएसटी कलेक्शन पिछले राजकोषीय वर्ष (जुलाई से मार्च 2017) में औसत कलेक्शन 89,885 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है.

बता दें कि अप्रत्यक्ष कर के क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार बताए जा रहे इस जीएसटी को लागू हुए 1 जुलाई को एक साल पूरा हो गया है. इस मौके पर सरकार ने इस दिन को जीएसटी डे के रूप में मनाने का फैसला लिया था.

जीएसटी लागू होने के एक साल पूरे होने पर वित्त सचिव हंसमुख अधिया ने कहा एक लाख करोड़ का कलेक्शन करना कोई अनिवार्य नहीं है, लेकिन सरकार को उम्मीद है कि हर महीने जीएसटी का कलेक्शन 1 लाख करोड़ तक होगा.


बता दें कि 30 जून 2017 की आधी रात संसद के सेंट्रल हॉल में एक बड़े आयोजन के साथ देश में जीएसटी लागू किया गया था. नोटबंदी के बाद जीएसटी केंद्रीय सरकार का दूसरा बड़ा फैसला था. भारत जैसे जटिल संरचना वाले देश में जीएसटी ने टैक्स सिस्टम को एकीकृत करने का काम किया. जीएसटी ने करीब एक दर्जन से अधिक अप्रत्यक्ष करों की जगह ली है.

source:https://hindi.news18.com/news/business/government-collects-rs-96483-crore-gst-for-july-1466489.html

Related Posts