GST बड़ा रिफॉर्म लेकिन रेट स्ट्रक्चर को और आसान बनाने की जरूरत: IMF

भारत पांच देशों के उन देशों में शामिल हैं, जहां जीएसटी रेट स्लैब चार या उससे ज्यादा हैं. भारत में 0, 5, 12, 18 और 28 फीसदी का टैक्स स्लैब है.

IMF ने कहा है कि भारत में GST एक महत्वपूर्ण रिफॉर्म है लेकिन इसके रेट स्ट्रक्चर को और सरल बनाए जाने की जरूरत है. आईएमएफ का कहना है कि कई टैक्स स्ट्रक्चर होने से इसे लागू कराने और एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ी लागत बढ़ सकती है. आईएमएफ ने भारत में जीएसटी को और अधिक सरल बनाने के लिए इसमें डुअल यानी दोहरे रेट स्ट्रक्चर की व्यवस्था पर विचार करने का भी बात कही है.

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड-आईएमएफ- ने बुधवार को अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा कि दोहरे रेट स्ट्रक्चर, जिसमें एक लो स्टैंडर्ड रेट और दूसरे कुछ चुनिंदा सामानों पर ज्यादा रेट, प्रगतिशील और रेवेन्यू के लिहाज से बेहतर कदम साबित हो सकता है. बता दें, भारत में गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स-जीएसटी- 1 जुलाई 2017 से लागू है. आईएमएफ मिशन चीफ- इंडिया, रानिल सलगादो का कहना है कि जीएसटी ने पहली बार यूनिफाइड नेशनल मार्केट बनाया है, जिससे पहली बार देश के भीतर बिना किसी बाधा के व्यापार मुमकिन हो पाया है.

GST एक बड़ा रिफॉर्म, लेकिन स्ट्रक्चर अभी भी जटिल

IMF ने कहा है कि भारत की टैक्स पॉलिसी में जीएसटी एक बड़ा रिफॉर्म है. देशभर में एकसमान अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था लागू कराने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ है. हालांकि, आईएमएफ का कहना है कि जीएसटी का स्ट्रक्चर काफी जटिल है. इसमें कई स्लैब हैं. ऐसे में जरूरी है कि मौजूदा जीएसटी को और बेहतर बनाए रखने के लिए इसके स्ट्रक्चर को सरल बनाया जाए. जिससे कि इसका कंप्लायंस आसान हो और इसकी एडमिनिस्ट्रेटिव लागत भी कम की जा सके.

पांच देशों में चार या ज्यादा GST रेट

भारत पांच देशों के उन देशों में शामिल हैं, जहां जीएसटी रेट स्लैब चार या उससे ज्यादा हैं. भारत में 0, 5, 12, 18 और 28 फीसदी का टैक्स स्लैब है. जीएसटी में स्पेशल लो रेट भी हैं, जिनमें जेम्स एंड ज्वैलरी पर 3 फीसदी, रफ डायमंड पर 0.25 फीसदी है. इसके अलावा डीमेरिट गूड्स पर जीएसटी सेस का भी प्रावधान है. वैश्विक स्तर पर अप्रत्यक्ष कर का स्ट्रक्चर देखें तो करीब 115 देशों में वैट, 49 में सिंगल रेट और 28 में दो टैक्स स्लैब है.

source:https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/gst-big-reform-but-need-to-make-the-rate-structure-more-easy-says-imf/1273451/

Related Posts