अक्टूबर में GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार, जेटली ने बताया- कैसे हासिल हुई सफलता

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने बताया, ”अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है. ये सफलता कम रेट, कर चोरी पर रोक और बेहतर अनुपालन की वजह से है.”

व्यापार सुगमता के मामले में एक नई ऊंचाई हासिल करने के बाद मोदी सरकार के लिए अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक और अच्छी खबर आई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने बताया, ”अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है. जीएसटी की ये सफलता कम रेट, कर चोरी पर रोक और बेहतर अनुपालन की वजह से है.” उन्होंने जीएसटी को बेहतर बताते हुए अपने ट्वीट में जोड़ा कि यह एक टैक्स व्यवस्था है, जिसमें टैक्स अथॉरिटी का दखल ना के बराबर होता है.

इससे पहले सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 94,442 करोड़ रुपये रहा था. अगस्त के मुकाबले इसमें थोड़ी बढ़ोतरी हुई थी. अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 93,690 करोड़ रुपये रहा था.

अक्टूबर महीने से पहले अप्रैल महीने में ग्रोस जीएसटी रेवेन्यू एक लाख करोड़ के पार पहुंचा था. इस दौरान टोटल जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा था.

बता दें कि इस हफ्ते अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार के लिए दो अच्छी खबरें आई हैं. बुधवार को विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी की. इसमें भारत ने लंबी छलांग लगाई है.

भारत ने 23 अंकों की छलांग लगाई और यह 77वें पायदान पर पहुंच गया है. इससे पहले साल 2017 में भारत 100वें  पायदान पर काब‍िज हुआ था.

source: https://aajtak.intoday.in/story/october-gst-collection-crossed-1-lakh-crore-mark-says-arun-jaitley-tut-1-1038479.html

Related Posts